You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films –

Social Share

You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films :आपको ज़रूर देखनी चाहिए ये फ़िल्में palestine को जानने के लिए आज के समय मे हम सबके एंटरटेनमेंट के लिए उपलब्ध साधनों मे फ़िल्में सबसे सुलभ और सबसे जादा जानकारी देने वाले साधन हैं। फिल्मों से हमे एंटरटेनमेंट के साथ साथ अलग अलग जगह कि महत्वपूर्ण जानकारी मिलती हैं

बल्कि जिस देश या प्रान्त कि फिल्म होती हैं उस देश और प्रान्त की संस्कृति सभ्यता और भी बहुत कुछ जानने का अवसर मिलता है। आज इस आर्टिकल मे हम आपके लिए लेकर आये हैं palestine कि 6 ऐसी फ़िल्में जिन्हे आपको palestine को जानने के लिए और अपने समय को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए ज़रूर देखना चाहिए।

1- Born In Gaza

फिलिस्तीन की एक फेमस फिल्म है बोर्न इन गाज़ा जिसे 2014 के युद्ध के बाद फिलिस्तीन की वास्तविक स्थिति को दिखाने के लिए बनाया गया था यह एक हॉरर फिल्म है जिसमे युद्ध के बाद की भयावह स्थिति दिखाई गई है और फिलिस्तीन के 10 बच्चे किस प्रकार इस युद्ध से पूरी तरह से प्रभावित होते हैं और उनकी जिंदगी बदल जाती है बहुत ही रोचक कहानी है आपको पूरी तरह से बांध के रखने वाली है।

__You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films

ग़ज़ा में जन्मे 10 बच्चों की कहानी किस प्रकार एक दर्दनाक किस्से मे बदल जाती है बोर्न इन गाज़ा मे इसी को दिखाया गया है।12 दिसंबर 2014( स्पेन ) को इस फिल्म को रिलीज किया गया था और इस फिल्म के डायरेक्टर थे Hernan Zin। इंग्लिश में रिलीज हुई इस फिल्म में फिलिस्तीन के युद्ध की उस भयानक घटना को दिखाया गया है जब फिलिस्तीन में पूरी तरह से तबाही फैली हुई थी और उसे दौरान जन्मे बच्चे किस प्रकार हर रोज अनाथ होने के कगार पर खड़े थे और हर रोज किसी अपने से दूर हो रहे थे।

2- The Present

द प्रेजेंट एक अरबी भाषा में रिलीज की गई फिल्म है जिसके डायरेक्टर है फराह नबुलसी और इस कहानी को लिखा गया हिंदी शैफानी के द्वारा 2020 में रिलीज हुई इस फिल्म में इसराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के उस क्षेत्र को दिखाया गया है जहां युसूफ नाम का एक व्यक्ति अपनी एनिवर्सरी पर अपनी बेटी के साथ पत्नी का गिफ्ट लेने के लिए इजरायल के कब्जे वाले उसे क्षेत्र में जाता है और किस प्रकार उसे अपनी छोटी सी बेटी के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है

__You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films

इस कहानी को बहुत ही खूबसूरती के साथ पेश किया गया है जिसे 18 मार्च 2021 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था और इस फिल्म को अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया था अगर आप फिलीस्तीन को जानने की इच्छा रखते हैं तो इस फिल्म को जरुर देखना चाहिए यह फिल्म आपको इसराइल और फिलिस्तीन से जुड़ी बहुत सारी जानकारी देने वाली है।

3- Farha

फरहा फिलिस्तीन की एक बहुत ही खूबसूरत फिल्म है अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर इस फिल्म को रिलीज़ किया गया है जिसमें 1948 के युद्ध के दौरान किस प्रकार पलेस्तीन के लोगों को अपने मातृघूमी से पलायन करना पड़ा था एक बहुत ही इमोशनल स्टोरी है जिसे देखने के बैड आप पलेस्तीन कि युद्ध के दौरान कि और उसके बैड कि भयावह स्थिति को समझ सकेंगे।


विशेष रूप से इस फिल्म मे नकबा के दौरान फराह नाम कि लड़की के युवा होने का पूरा सफर दिखाया गया है के किस प्रकार ऐसी मुश्किलों भरे दौर मे एक लड़की के लिए और भी जादा मुश्किल वक़्त होता है। इस फिल्म से ज़ादातर लड़कियां खुद को रिलेटेड महसूस करेंगी।

__You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films

4- 3000 Nights

फिल्मों के शौक़ीन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी कहानी है 3000 nights जिसे 2015 मे टोरनटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल मे प्रदर्शित किया गया था और इस फिल्म मे एक ऐसी फिलिस्तिनी महिला के जीवन को दर्शाया गया है जो नवविवाहित है और झूठे केस मे फ़स कर जेल पहुंच गए है और जेल मे उसे खुद की प्रेगनेंसी का पता चलता है और फिर उसे जेल मे ही अपने बच्चे को जन्म देना पड़ा किस प्रकार wo इस परिस्तिथि से निकले और अपने बच्चे को एक अच्छा जेल के बाहर का माहौल दे पाए इस पर आधारित है यें फिल्म।

__You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films

5- Omar

2013 में आने वाली फिल्मों में से एक है उमर, यह एक फिलिस्तीनी अरबी ड्रामा है और इसका निर्देशन हनी अबू असद ने किया है इस फिल्म मे एक फिलिस्तीनी बेकर की कहानी दिखाई गई है जिसमें वह लड़का अपनी प्रेमिका नादिया से मिलने के लिए वेस्ट बैंक बैरियर को पार किया करता था और उसके इस मंसूबे में उसके दो और दोस्त भी साथ दिया करते थे किस प्रकार इस काम को करने में उन लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बैरियर पर मौजूद पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर यातना भी सैनी पड़ती है यह एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए।

__You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films

6- 200 meters

फिलिस्तीन के प्रमुख फिल्मों में से एक है 200 मीटर्स इस कहानी में फिलीस्तीन के उन लोगों को दिखाया गया है जो फिलिस्तीन और इजरायल के बॉर्डर पर मुसीबतों का सामना करते है मुख्य रूप से मुस्तफा नाम के एक व्यक्ति की कहानी दिखाई गई है जो अपने बेटे से मिलने के लिए एक लम्बे और कष्टदायक सफर को पूरा करता है जिस सफर को केवल 200 मीटर मे खत्म होना चाहिए था उसके लिए एक बहुत ही लम्बा और बड़ी बड़ी दिक्क़तो से भरा हुआ सफर पूरा किया और अपने बेटे को आखिर पा ही लेता है मुस्तफा। इस फिल्म का प्रीमियर 9 सितम्बर 2020 को किया गया था और इस फिल्म ने बहुत सारे अवार्ड्स भी जीते है।

READ MORE

Gadar 3 Shocking Announcement:सन्नी देओल और सलमान दिखेंगे एक साथ ग़दर ३

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment