Fighter : फिल्म से जुड़े 21 तथ्य जो आपको हिला कर रख देंगे

Social Share

Fighter :2023 में पठान की बड़ी कामयाबी के बाद उसी डेट पर पूरे 1 साल बाद सिद्धार्थ आनंद अपनी दूसरी फिल्म लेकर आ रहे हैं जिसका नाम है फाइटर. इस फिल्म का ट्रेलर हम सबके बीच आ चुका है जिसकी शुरुआत फिल्म के मुख्य अभिनेता रितिक रोशन के एक डायलॉग से होती है के फाइटर वह नहीं होते जो अपने टारगेट को पूरा करते हैं बल्कि फाइटर वह होते हैं जो अपने टारगेट को ठोक देते हैं। इस डायलॉग को सुनने के बाद फिल्म के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यें फिल्म बहुत ही धमाकेदार होने वाली है।

1- Fighter फिल्म का ट्रेलर कुछ को भाया तो कुछ को लगा ज़िंगुइज़्म जिसका मतलब होता है अपने देश को सर्वश्रेष्ठ दिखाना –

इस फिल्म का रिलीज़ हुआ ट्रेलर पूरी तरह से देश भक्ति से ओत प्रोत दिखाया गया है लेकिन कुछ आलोचको ने इस फिल्म के ट्रेलर को ज़िंगुइज़्म से जोड़ा है इस ज़िंगुइज़्म शब्द का मतलब होता है देश के प्रति अंधभक्ति रखना और अपने देश के आगे दूसरों को नीचाँ समझना या आप कह सकते है कि अपने देश को सर्वश्रेष्ठ समझना डायलॉग कुछ जादा ही उच्च स्तर के दिखाए गए है और ह्रितिक रोशन कि एक्टिंग ऐसी लग रहीं है जैसे जबरदस्ती डायलॉग बुलवाये जा रहे हो।

2- Fighter फिल्म मे देशभक्ती दिखाने के लिए किया राष्ट्र गान का प्रयोग –

Fighter

__Fighter

इस ट्रेलर मे दिखाए गए एक डायलॉग मे ह्रितिक रोशन एक पाकिस्तानी सोल्जर से कहते हुए दिख रहे है कि अगर इंडिया ने पाकिस्तान पर कंट्रोल ले लिया तो तुम्हारा देश IOP बन जायेगा जिसका मतलब है इंडिया ओक्यूपीएड पाकिस्तान। फिल्म के डायलॉग को सुनने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि ह्रितिक रोशन के अंदर के देशभक्त को ज़बरदस्ती बाहर निकालने कि कोशिश कि जा रही है। थोड़ा सा ऐसा महसूस हुआ है।

3- Fighter भी है हर देशभक्ति फिल्म कि तरह इंडिया और पाकिस्तान पर आधारित –

जब भी कोई देश भक्ति से भरी फिल्म आती है तो उसमे8आपको हीरो हीरोइन तो कोई भी देखने को मिल सकते है लेकिन कहानी आपको सिर्फ और सिर्फ़ पाकिस्तान से ही जुडी मिलेगी।कुछ लोगों का यें भी कहना है कि सिद्धार्थ आनंद कि फाइटर पठान जैसी कामयाबी पाने वाली फिल्म नही है ऐसा महसूस हुआ है लेकिन हाँ कुछ लोगों का यें भी कहना है कि फाइटर को जादा अट्रैक्टिव और पट्रियोटिक दिखाने के लिए ग़दर1 और 2 की तरह ही पाकिस्तान और इंडिया से जुडी कहानी को दिखाया गया है।कुछ लोगों का यें भी कहना है की फिल्म के डायलॉग ऐसे है की वो फिल्म को अंधराष्ट्रीयता वाला दिखा रहे है लेकिन यें तो अपनी अपनी राय है हम इस आधार पर फिल्म को अंधराष्ट्रीयता वाला नही कह सकते।

4- Fighter फिल्म मे पाकिस्तान और इंडिया से रिलेटेड पुलवामा अटैक को दिखाया गया है –

इस फिल्म का ट्रेलर आने के बाद कुछ आलोचक फिल्म को ज़िंगुइज़्म से जोड़ रहे हैं और बोल रहे हैं कि देशभक्ति से जुड़ा दिखाने के लिए पाकिस्तान को बीच में खींचा जा रहा है लेकिन जब फिल्म की कहानी भारत और पाकिस्तान से जुड़े हुए पुलवामा अटैक पर बनाई गई है तो पाकिस्तान का नाम आना तो स्वाभाविक है अब यह तो लोगों की राय है अपनी राय को प्रस्तुत करने का हक हर इंसान को है लेकिन इस आधार पर हम फिल्म को जस्टिफाई नहीं कर सकते हैं।

5- Fighter फिल्म में पुलवामा अटैक के दौरान की वास्तविक स्थिति को दिखाने की कोशिश की गई है –

सिद्धार्थ आनंद की नई साल पर रिलीज होने वाली एक बड़ी फिल्म है फाइटर जिसमें इन्होंने पुलवामा अटैक के बाद की सिचुएशन को दर्शकों के सामने रखने की कोशिश की है इस फिल्म के द्वारा लोगों के सामने पुलवामा अटैक के बाद लोगों की जिंदगी में जो भी कठिनाइया उत्पन्न हुई थी उन्हें दिखाने की कोशिश की गई है। जब पुलवामा अटैक हुआ था तब भारत को पाकिस्तान की वजह से बहुत कुछ झेलना पड़ा था और लोगों के अंदर एक तरह से आग लगी हुई थी जो बुझाने का नाम ही नहीं ले रही थी और क्योंकि इस फिल्म में भी पुलवामा अटैक से संबंधित कहानी दिखाई गई है तो रितिक रोशन के देशभक्ति भरे डायलॉग दिखाना तो बनता ही है अब इसे आलोचक ज़िंगुइज़्म कहें या देश भक्ति यह उनका अपना फैसला होगा

READ MORE

You will know amazing facts related to Palestine from these 6 films –

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment