क्या आप भी जानना चाहते हैं बुद्ध रेलीक्स(अवशेष) के बारे में तो जरूर देखिए ये डॉक्यूमेंट्री फिल्म:Secrets of the Buddha Relics Full Movie Review hindi

Social Share

Secrets of the Buddha Relics Full Movie Review hindi:आज हम बात करेंगे एक अनोखी डॉक्युमेंट्री फिल्म ”सिक्रेट आफ बुद्धास रेलीक्स” आज हम आपको एक ऐतिहासिक डॉक्यूमेंट्री के बारे में बताएंगे जो भगवान बुद्ध के बारे में है वैसे तो आप सभी ने अपने बचपन में बुद्ध के बारे में पढ़ा ही होगा पर इस डॉक्यूमेंट्री को देखने के बाद आपकी नोलिज में और भी इज़ाफ़ा होने वाला है।


22 जनवरी 2024 को रिलीज हुई सीरीज़ “सीक्रेट ऑफ बुद्धाज़ रेलीक्स” मनोज बाजपेयी और नीरज पांडे के लेकर आ रहे है,और इससे पहले इसके 2 चैप्टर आ चुके हैं ये तीसरा चैप्टर है बात की जाए डॉक्यूमेंट्री फिल्म की तो यह काफी यूनिक स्टाइल में बनाइ गई फिल्म है और लोगो को पसंद आ रही है।

क्या है इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में।

जैसा कि आप सब जानते ही होंगे डॉक्यूमेंट्री फिल्म फिचर फिल्म से अलग होती है इसमें कोई भी काल्पनिक कहानी नहीं होती है और ना ही काल्पनिक किरदार होते हैं।एक डॉक्युमेंट्री फिल्म सच्ची घटना पर आधारित होती है।साथ ही कुछ डॉक्यूमेंट्री फिल्म बच्चों के लिए बहुत अच्छी होती है और स्कूलों में दिखाई भी जाती है ताकि बच्चे उसे वस्तविक रूप समझ सकें।

आइए बात करते हैं ”सिक्रेट आफ बुद्धास रेलीक्स” के बारे में इस सीरीज़ में भगवान बुद्ध से जुड़ी खोजे और बुद्ध के जीवन के बारे में जानने की कोशिश की गई है और बुद्ध के अंतिम दिनो पर भी प्रकाश डाला गया है। जिन लोगो ने बुद्ध के अवशेषों के लिए खोज की है, उनके व्यक्तिगत अनुभव को दिखाया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म से आपको भगवान बुद्ध के बारे में और भी गहराई से पता चलने वाला है।साथ ही बुद्धा के बारे में आप डिटेल्स से जान पाएंगे।

बताया जाता है की 1898 में बुद्ध की हड्डियो के अवशेष मिले थे इन अवशेशो को मिलना एक आसामान्‍य घटना थी।
फ़िर उन अवशेशो को 8 स्तूप में बंद कर दिया गया पर बाद में केवल 2 ही स्तूप मिलें, उन्ही में से एक स्तूप जो सबसे बड़ा स्तूप है उसमें बताया जाता है कि आज भी बुद्ध का एक मिट्टी का पात्र जिसे बुद्ध हमेशा अपने साथ रखते हैं वे आज भी उस स्तूप में रखा हुआ है बाकी के स्तूप का क्या हुआ इसको जानने के लिए आपको देखना होगा ”सिक्रेट आफ बुद्धास रेलीक्स” जो 22 जनवरी से डिस्कवरी प्लस पर आ रहा है।

”सिक्रेट आफ बुद्धास रेलीक्स” ओवर आल रिवियु

अगर ”सिक्रेट आफ बुद्धास रेलीक्स” के ओवर आल रिवियु की बात करे तो इस डॉक्युमेंट्री को बहुत खूबसूरत तरीक़े से प्रेजेंट किया गया है, कहानी शानदार थी और जब आप इसे देखेंगे तो कोई भी ऐसा मोमेंट नहीं होता जहां पर आप बोर हो या किसी सीन को स्किप करने का सोचे ऐसा कुछ नहीं होने वाला,आप पूरी सीरीज़ को इंटरस्ट के साथ देखेंगे साथ ही काफी जानकारी भी मिलेगी या यूं कहें कि इस फिल्म से आपको नई जानकारी मिलने वाली है

Secrets of the Buddha Relics Full Movie Review hindi

__Secrets of the Buddha Relics Full Movie Review hindi

जो शायद आपको पहले ना पता हो।साथ ही आप जितना इस डॉक्युमेंट्री को देखेंगे तो आगे क्या होने वाला है इसको जानने की एक्साइटमेंट बढ़ेगी। मनोज बाजपेयी जिस तरह से आपको हर चीज बताते चल रहे हैं वहां पर हिंदी भाषा का उपयोग किया गया है और बहुत ही अच्छे तरीके से वो सब कुछ बताते चल रहे हैं। बात की जाए एनिमेशन की तो एनिमेशन पर भी बहुत अच्छे से काम किया गया है।एनिमेशन के ज़रीये बहुत अच्छे से स्टोरी को दिखाया गया है।अगर आप महात्मा बुद्ध के जीवन से प्रेरित हैं तो ये अध्याय आपको बहुत पसंद आने वाला है।

Secrets of the Buddha Relics Full Movie Review hindi

READ MORE

Sunny DEOL, Aamir और Rajkumar Santoshi याद दिलाएंगे पाकिस्तान का बटवारा

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment