dunki movie village पंजाब के इस गांव में करी गयी थी डंकी फिल्म की शूटिंग

Social Share

dunki movie village: के शाहरुख़ खान लुट पुट गया सॉन्ग मे जिस एयरोप्लेन के विंग पर नाच रहे हैं, वो उप्पल गांव की हैं विशेषता पंजाब के उप्पल गाँव मे आरोप्लेन, कमल का फूल, हल लिए हुए किसान, बड़ा सा कूकर, और चिड़िया जैसी आकृति की बनी हैं पानी की टंकी –


शाहरुख खान की आने वाली फिल्म जिसकी रिलीजिंग डेट 21 दिसंबर 2023 है इस फिल्म का फैंस को बेताबी के साथ इंतजार है। डोंकी फिल्म मे दो ऐसी हस्तियों की जोड़ी है जिसमें से एक तो फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह है और दूसरे इस फिल्म के निर्देशक जिनकी बनाई हुई है हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट जाती है

dunki movie village

__dunki movie village

हम बात कर रहे हैं राजकुमार हीरानी की जिन्होंने अपने जीवन की पहली फिलम को बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हिट देखने का सौभाग्य प्राप्त किआ है और न सिर्फ पहली फिल्म बल्कि इस डायरेक्टर की बनाई गई हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई है यही कारण है कि राजकुमार हिरानी और शाहरुख खान के फैंस को इस मूवी का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है।

Dunki का सॉन्ग लुट पुट गया (dunki movie village )-

Dunki फिल्म का हाल ही में रिलीज हुआ सॉन्ग लूटपुट गया जिसे लोगों की दोनों प्रकार की प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ा है शाहरुख खान के फैंस ने तो इसकी जमकर तारीफ की है लेकिन वही आलोचको ने भी मौका नहीं छोड़ा है इस गाने में छोटे से छोटे पॉइंट को निकाल कर गाने और फिल्म पर बुरा असर डालने का। इस गाने के दौरान बैकग्राउंड में ब्रिटिश झंडा दिखाया जाना भी आलोचक ने किसी न किसी तरह से विवादों से जोड़ने का मौका नहीं छोड़ा।


इन सब तथ्यों को अलग-अलग रख कर अगर लुटपुट गया सॉन्ग पंजाब के जिस गांव में फिल्माया गया है गांव की खूबसूरती ने Dunki फिल्म के लूटफूट गया सॉन्ग मे चार चाँद लगा दिए हैं। पंजाब राज्य का Uppal गांव घर की छतो पर विशेष प्रकार की पानी की टंकियां के लिए फेमस है लेकिन इस गांव की प्रतिष्ठा Dunki फिल्म मे दिखाए गए एयरोप्लेन वाले सीन के बाद और भी ज्यादा बढ़ गई है।

dunki movie village

__dunki movie village

दरअसल lut put gya सॉन्ग में शाहरुख खान विदेश जाने की अपनी चाह को प्रस्तुत करने के लिए एरोप्लेन के जिस विंग पर खड़े होकर डांस कर रहे हैं ना तो वह किसी असली एरोप्लेन का विंग है और ना ही किसी शूटिंग थिएटर या सेट का हिस्सा है बल्कि पंजाब के एक गांव की छत पर बनी पानी की टंकी है जो एरोप्लेन के रूप में बनी हुई है और सिर्फ एयरप्लेन ही नहीं बल्कि पूरे गांव में अलग-अलग तरह की पानी की टंकिया बनी हुई है जैसे – कमल का फूल, बैल, पानी का जग,फुट बॉल, व्हिस्की की बोतल आदि तरह की कलात्मक रूप में पानी की टंकी बनी हुई है।

Dunki फिल्म के गाने के बाद विशेष प्रकार की पानी की टंकी के लिए प्रसिद्ध इस गांव की प्रतिष्ठा अब और भी आ हो गई है
घर की छतो पर बनी हुई अलग-अलग आकृति की पानी की टंकी अलग-अलग तरह के प्रतीक को जाहिर करती है जैसे पानी की टंकी के रूप में बैल का बना होना गांव में कृषि को दर्शाता है इसी के साथ पानी की टंकी के रूप में एरोप्लेन का बना होना पंजाब के लोगों का विदेश जाने की चाह को दर्शाता है

__dunki movie village

____dunki movie village

और अगर बात करें विस्की की बोतल की तो ये तो पंजाब के लोगों की फेवरेट होती ही है व्हिस्की की बोतल के आकर में बनी पानी की टंकी पंजाबियों का शराब के प्रति प्रेम को दर्शाती है। पंजाब के एक नौजवान ने X( ट्विटर )पर इस बात को साझा किया है कि उसकी छत पर भारोत्तोलक के रूप में बनी पानी की टंकी उस लड़के का खेल के क्षेत्र में भारोत्तोलन मे प्रतिभा हासिल करना दर्शाता है।

dunki movie village


____dunki movie village

Dunki में दिखाए गए अलग-अलग तरह के पानी की टंकियां अपनी विशेज को भगवान तक पहुंचाने का एक जरिया माना जाता है। पंजाब सहित और भी कई राज्य के गांव के लोगों का ऐसा विश्वास है कि अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए उससे संबंधित आकृति की पानी की टंकी छत पर बनाने से भगवान तक सीधा संदेश पहुंचता है और लोगों की विश पूरी होती है।

read more

what is dunki flight : क्यों लोगों को ऐसे जानलेवा बॉर्डर पार करने के तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment