what is dunki flight : क्यों लोगों को ऐसे जानलेवा बॉर्डर पार करने के तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है

Social Share

what is dunki flight:शाहरुख खान की आने वाली फिल्म Dunki जिसके निर्देशक राजकुमार हिरानी है इस वर्ष की एक ऐसी फिल्म है जिसका शाहरुख खान के फैंस को बेसब्री से इंतजार है। इस फिल्म का टीज़र आने के बाद फिल्म के नाम को लेकर लोगो में काफी उत्सुकता देखी गई थी की आखिर ये dunki है क्या?

आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी से सम्बंधित जानकारी देंगे आपको बता दे की आने वाली 21 दिसंबर 2023 को शाहरुख खान की Dunki फिल्म रिलीज हो रही है जिसमें किंग खान के साथ बोमन ईरानी, तापसी पन्नू, अनिल ग्रोवर, विकी कौशल और विक्रम कोचर जैसे कलाकार भी देखने को मिलेंगे।

what is dunki flight

__what is dunki flight

1- what is dunki flight डंकी फ्लाइट जिस पर आधारित है शाहरुख खान की आने वाली फिल्म की स्टोरी –

शाहरुख खान की आने वाली फिल्म डंकी की स्टोरी जिस डोंकी फ्लाइट पर आधारित है यह एक सच्ची प्रक्रिया है जिससे प्रेरित है Dunki की कहानी। डोंकी फ्लाइट वो फ्लाइट होती है जिनके द्वारा इललीगल तरिके से USA,UK या फिर CANADA जाया जाता है।

आपको बता दे की विदेश जाने के इस तरीके को सबसे ज्यादा भारतीयों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। भारत पांचवा सबसे अधिक डंकी फ्लाइट इस्तेमाल करने वाला देश है।इस प्रक्रिया के दौरान लोगों को सबसे अधिक खतरनाक बॉर्डर से अपनी जान दाओं पर लगाकर गुजरना पड़ता है लेकिन इसके बाद भी भारत में लॉकडाउन के बाद यह प्रक्रिया सबसे अधिक बढ़ रही है।

dunki Flight शब्द किसी डिक्शनरी में आपको नहीं मिलेगा बल्कि इसका सीधा संबंध पंजाब से यूएसए यूके और कनाडा जाने के ईलीगल तरीके से है।और यह शब्द लोगों के बीच तब आम हुआ जब माइग्रेशन पॉलिसीज ने इस पर जांच पड़ताल शुरू की तो 2014 में यह तथ्य निकल कर सामने आया कि डोंकी फ्लाइट पंजाब की एक मशहूर कहावत Hop from place to place से निकल कर आया है जिसकी मीनिंग है लगातार और तेजी से किसी दूर दराज जगह पर जाना और इस पूरी कहावत को पंजाबी भाषा में डंकी Dunki कहा जाता है।

what is dunki flight

__what is dunki flight

2- Dunki की पूरी प्रक्रिया हम इस प्रकार समझेंगे-

जब किसी दूसरे देश में जाने के लिए किसी व्यक्ति को लीगली परमिशन नहीं मिलती है तो उसे इलीगल तरीका अपनाना पड़ता है और विदेश जाने के इस इलीगल तरीके को ही Dunki कहते है।इसे हम इस प्रकार समझ सकते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को USA इलीगल तरीके से जाना है तो सबसे पहले उसे किसी लैटिन अमेरिकी देश का टूरिस्ट वीजा लेना होगा और फिर वहां से मेक्सिको होते हुए USA मेक्सिको बॉर्डर तक का सफर पूरा करना होगा।

लेकिन यह बात जो सिर्फ कुछ लफ्जों में पूरी हो गई है इसे वास्तविक तौर पर पूरा करने के लिए लोगों की जान भी चली जाती है जितना आसान यह बोलने और सुनने में लगता है दरअसल उतना आसान है नहीं। लोगों को इसके लिए भारी भरकम रकम भी जुटानी पड़ती है और अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचाने की कोई गारंटी भी नहीं होती है। ज्यादातर लोग बॉर्डर तक पहुंचने से पहले ही अपनी जान गवा देते हैं और जो लोग बॉर्डर तक पहुंचते भी हैं उन्हें CBP( क्रॉस बॉर्डर पुलिस) के द्वारा पकड़कर वापस डिपोर्ट कर दिया जाता है।

what is dunki flight

__what is dunki flight

3- Dunki मेथड से बॉर्डर पार करने वालों को बॉर्डर पर पकड़े जाने के आंकड़े-

अगर इन पकड़े जाने वाले लोगों के आंकड़ों की बात की जाए तो साल 2021 के अक्टूबर महीने से अगस्त 2022 तक लगभग 16,290 लोग बॉर्डर पर पकड़े गए जो 2018 तक सिर्फ 9000 का आंकड़ा था लेकिन इससे भी ज्यादा हैरत अंगेज बात यह है कि 16000 का यह आंकड़ा साल 2022 से 2023 तक 97000 में बदल चुका है

इस आंकड़े में 30,000 के करीब डोंकी प्रक्रिया से कनाडा का बॉर्डर पार करते हुए पकड़े गए जबकि 41770 के करीब मेक्सिको के बॉर्डर पर पकड़े गए। इन आंकड़ों से आपको इस बात का अंदाजा तो हो गया होगा के पिछले दो वर्षों में डंकी प्रक्रिया कितनी तेजी से बड़ी है।

what is dunki flight

__what is dunki flight

4- Dunki मेथड से बॉर्डर पार करने में आने वाली चुनौतियां-

आपको बता दें कि डंकी मेथड का यूज़ करने वाले सबसे अधिक लोग पंजाब से होते हैं और इन चुनौतियों का आगाज़ ट्रैवल एजेंसी के द्वारा ही शुरू हो जाता है यह ट्रैवल एजेंसी एजुकेशन या वर्किंग वीजा युवाओं को एक अच्छी खासी रकम के बदले में देते है लेकिन यह वीजा आसानी से अप्रूव नहीं होते हैं और लास्ट में रिजेक्ट कर दिए जाते हैं

और तब तक युवाओं में यूएसए यूके या फिर कनाडा जाने की लगन इस कदर जाग चुकी होती है कि अंत में यह लोग H1B visa के बजाय डोंकी वीजा का सहारा लेते हैं और बस उनके चुनौतियों का सफर शुरू हो जाता है।चुनौती पूर्ण इस सफर के लिए थोड़ी बहुत नहीं बल्कि लोगों को लगभग 20 लाख तक की मोटी रकम देनी होती है।

what is dunki flight

__what is dunki flight

5- Dunki की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Equador देश पार करने के बाद Darien gap का जंगल पार करना सबसे अधिक चुनौती पूर्ण है –

Equador एक ऐसा देश है जहां लगभग 180 देश के लोग बिना वीजा के एंट्री कर सकते हैं डोंकी फ्लाइट के जरिए विदेश जाने वालों को सबसे पहले भारत से Equador पहुंचाया जाता है और फिर उसके बाद अमेरिका के इस लैटिन देश से Colambia तक पहुंचने के लिए मिलो का पैदल सफर करना होता है जिसमें darien Gap का घना जंगल भी शामिल है

इस जंगल का 10,000 sq माइल्स का छेत्र ऐसा है जहाँ किसी भी देश का क़ानून लागू नहीं होता है। इस जंगल को पार करने के दौरान ज्यादातर लोग या तो जल्दी जानवरों का शिकार हो जाते हैं या फिर जंगल में ही बदमाशों के द्वारा लूट लिए जाते हैं जिसके बाद उनके पास खाने पीने के लिए कुछ नहीं बचता है और न ही कुछ पैसे होते है के वे लोग आगे की मदद ले सकें और जंगल में ही दम तोड़ देते है। जो लोग बचते है वो अलग अलग लोगो का सहारा लेकर बॉर्डर पार कर लेते है।

6-Dunki का सबसे कठिन चरण Credible Fear Interview –

लेकिन पुलिस ऐसे लोगों को किसी न किसी तरह पकड़ ही लेती है और इन पकड़े हुए लोगों को बॉर्डर के पास डिटेंशन सेंटर में डाल दिया जाता जिनकी हालत लोकल जेल से भी बहुत बुरी होती है। अब इस डिटेंशन सेंटर में पड़े हुए लोग asylum की मांग करते हैं जिसके लिए इन्हे कई परीक्षाओं से गुज़रना पड़ता हैं

जिसमें credible fear interview एक जरूरी स्टेप हैं जिसके द्वारा अस्येलूम के लिए दावा करने वाले व्यक्ति को जज के सामने ये यकीन दिलाना होता हैं की sach में इनका apna देश चोदने की वजह प्रताड़ित करना ही हैं तभी इनका Asylum अप्रूव होता है अन्यथा बाकी लोगों को इंडिया डिपोर्ट कर दिया जाता है।

what is dunki flight

__what is dunki flight

7- Dunki प्रक्रिया पिछले दो सालों में क्यों बढ़ी इतनी तेजी से –

भारत से अमेरिका या उसके जैसे और देश में इलीगल इमीग्रेशन तेजी से बढ़ रहा है इसके कई अलग-अलग कारण है और ज्यादातर इलीगल इमीग्रेशन का सहारा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को लेना पड़ता है।


आपको बता दें कि आजादी के कुछ सालों बाद ही पंजाब के लोग नार्थ अमेरिका जाकर रहने लगे और वहां पर Asylum का सहारा लेकर एक सेटलड और सुखी जीवन जी रहे हैं और इन्हीं लोगों से मोटिवेट होकर ज्यादातर पंजाबी लोग USA UK या CANADA जाने को प्रार्थमिकता देते हैं। जिसके लिए इन्हें लीगल तरीका ना मिलने पर डोंकी वीजा का सहारा लेना पड़ता है।

read more

Bagheera Teaser Review बघीरा टीजर रिव्यू

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment