ऐसे 5 प्रोड्सर जो सिद्धार्थ आनंद की फाइटर की तरह बर्बाद हुए थे :Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

Social Share

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker:सिद्धार्त आनंद बॉलीवुड के एक बड़े निर्देशक और निर्माता के रूप में जाने जाते है जिन्होंने साल 2023 में अपनी फिल्म पठान से शाहरुख़ खान और बॉलीवुड दोनों की ही डूबती हुई नय्या को पार लगा दिया था वजह ये थी के शाहरुख खान की पिछली कई फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी और करोना के बाद बॉलीवुड की हालत भी ख़राब थी

लोग साउथ की फिल्मे पसंद करने लगे थे एक दौर वो आया था जब लोग को लगने लगा था के बॉलीवुड अब ख़त्म होने वाला है वजह ये थी के ररर,पुष्पा,kgf जैसी साउथ की फिल्मो को पसंद किया जाने लगा था वही बॉलीवुड की रिलीज़ हुई जैसे शाहिद कपूर की जर्सी आमिर खान की लाल सिंह चड्डा जैसी फिल्मे फ्लॉप होने लग गयी थी तब सिद्धार्त आनंद की फिल्म पठान जो की जनवरी 25,2023 को रिलीज़ की गयी थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ₹1,050.30 करोड़ का कलेक्शन किया जो की शाहरुख खान की पहली 1000 करोड़ की फिल्म थी।

अब सिद्धार्थ आनंद ने २०२४ शरुवात में पठान से प्रेरित होकर फाइटर फिल्म को रिलीज़ किया सेम डेट 25 जनवरी को पर जिसके पीछे वजह और सोच पठान जैसी कामयाबी पाना भी थी लेकिन जिसके अपोज़िट सिद्धार्त आनद को एक झटका लगा फाइटर फिल्म उतनी कमाई नहीं कर पायी जिस उम्मीद से सिद्धार्थ आनंद ने इस फिल्म को एक बड़े बजट के साथ बनाया था फाइटर फिल्म ने अपने 8 दिनों में ₹₹240.75 करोड़ का वर्ड वाइड कलेक्शन किया वही अगर पठान की बात करे तो 8 दिनों का वर्ड वाइड कलेक्शन Rs 660 crore हुआ था।

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

सिद्धार्थ आनंद अकेले ऐसे डायरेक्टर नहीं फिल्म इंडस्ट्री में जिनकी फिल्म अच्छी हो कर भी बॉक्स ऑफिस पर ज़ादा सफल नहीं रही बल्कि कुछ ऐसे निर्माता भी है जिनकी फिल्मो ने उन्हें क़र्ज़ में डुबो दिया था और बर्बादी की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया था आज इस आर्टिकल में जाने गे ऐसे 5 बड़े प्रोडूसर की उन फ्लॉप फिल्मो के बारे में

निर्माता के जीवन की ऐसी फिल्म जिसने सब कुछ कर दिया बर्बाद

भारतीय सिनेमा जगत में ऐसे बड़े बड़े निर्माता है जिन्होंने अपने करियर में अनगिनत सफल फ़िल्में की है और लम्बी कमाई की है लेकिन उसी के साथ कुछ ऐसे निर्माता भी है जिनके जीवन की एक फिल्म सबसे बड़ी गलती साबित हुई उन फिल्मों को बनाने का फैसला जीवन का सबसे गलत फैसला साबित हुआ और निर्माताओं को कर्जे में डुबो दिया।

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker


किसी भी फिल्म मेकर के लिए कोई फिल्म बनाना किसी बड़े सपने के पूरा होने जैसा होता है और अगर फिल्म बॉक्सऑफिस पर सफल हो जाये तब तो क्या ही कहना। क्यूंकि अपना सब कुछ दाओं पर लगा कर निर्माता फिल्म का निर्माण करते है और इनका मकसद सिर्फ और सिर्फ अच्छाी कमाई करना होता है

और इनका ये मकसद तभी पूरा होगा अगर ये फ़िल्में अच्छी चलेंगी तो नही तो किसी निर्माता को बर्बाद होने और क़र्ज़ में डूबने में देर नही लगती है। आज इस आर्टिकल में हम जानेगे ऐसे ही फिल्म मेकर्स की जिंदगी से जुड़ी असली कहानी के किस प्रकार बड़े बड़े निर्माता बड़ी बड़ी कमाई करने वाले अपने करियर की एक फिल्म से रातों रात बर्बादी की कगार पर खडे हो गए –

1- मेरा नाम जोकर ( राजकपूर )

राजकपूर के जीवन की सबसे बड़ी गलती साबित हुई थी मेरा नाम जोकर फिल्म को बनाना लेकिन यही वो फिल्म है जिसका नाम सुनते ही राजकपूर और राजकपूर का नाम सुनते ही मेरा नाम जोकर लोगों को याद आती है।और आये भी क्यों न इस फिल्म को बनाने के लिए राजकपुर ने अपना सब कुछ दाओ पर लगा दिया था पत्नी के जेवर, जमीन जायदात सब कुछ और इस फिल्म से राजकपूर को बहुत आस थी लेकिन ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी और कर्ज़ा अदा करने के लिए राजकपूर को अपना बंगला तक गिरवीं रखना पड़ा था। फिर धीरे धीरे सम्भलने के बाद इनकी अगली फिल्म बॉबी आई जिससे सब रिकवर कर पाए थे राजकपूर।

3 8

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

2- अजूबा (शशि कपूर )

राजकपूर की ही तरह इनके भाई शशि कपूर एक अच्छे एक्टर के साथ साथ बहुत अच्छे निर्माता भी थे जिन्होंने अपने करियर की कई बेहतरीन सफल फ़िल्में दि है लेकिन इसी बीच के बीच एक फिल्म रिलीज़ हुई जो बॉक्सऑफिस पर असफल रही और उसका नाम था जूनून इस घाटे से निकलने के लिए शशि कपूर ने एक और बहुत बड़े बजट की फिल्म बनाने की सोची अपने घाटे को रिकवर करने के लिए जो उनकी सबसे बड़ी गलती रही।

बात है 1991 की जब अजूबा के निर्माण के लिए इन्होने बहुत बड़ा बजट इस्तेमाल किया और इस फिल्म की कहानी जादू से रिलेटेड थी तो चीज़ो को आकर्षित बनाने के लिए अच्छा खासा पैसा भी लगाया लेकिन ये फिल्म असफल रही और शशि जी को जेवन में असफलता का सामना करना पड़ा जिससे वो बर्बादी की कगार पर आगये।

3- जादूगर (प्रकाश मेहरा )

80 के दशक के एक जाने-माने निर्माता प्रकाश मेहरा जी जिन्होंने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ कई हिट फिल्मों का निर्माण किया है जंजीर,लावारिस,मुकद्दर का सिकंदर,नमक हलाल और शराबी जैसी कई हिट फिल्मे अपने नाम की थी लेकिन धीरे-धीरे वक्त बदल गया था

और उनकी एक के बाद एक कई फिल्में फ्लॉप हो गई इसके बाद प्रकाश मेहरा ने एक बड़े बजट की फिल्म बनाने का फैसला किया और इस फिल्म में मेन कैरेक्टर अमिताभ बच्चन को ही लिया लेकिन अमिताभ बच्चन अपनी और फिल्मों को बनाने में बिज़ी थे और इस फिल्म में देरी होती चली गई लेकिन प्रकाश मेहरा ने अमिताभ सहित जया प्रदा, अमरीश पुरी, आदित्य पंचोली जैसे बड़े कलाकार को लेकर देर से ही सही लेकिन बनाया।

इस फिल्म ने निर्माता की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। इससे कुछ दिन पहले अमिताभ की तूफ़ान रिलीज़ हुई थी जिसमें भी एक जादूगर की ही कहानी दिखाई गई थी उसके बाद फिर इस जादूगर ने दर्शकों पर कुछ खास असर नही डाला और इस फिल्म ने प्रकाश मेहरा को बर्बाद कर दिया।

4- ताज महल ( अकबर खान )

अपने भाई फ़िरोज़ खान और संजय खान की तरह अकबर खान भी सिनेमा जगत में एक्टिंग करने के लिए आये थे लेकिन कई फिल्मों में काम करने के बाद भी अपने भाइयो जैसी कामयाबी नही मिली उसके बाद साल 1982 में उन्होंने हादसा जैसी फिल्म का निर्माण किया जो असफल रही और अकबर खान कुछ सालों तक इस सबसे दुर हो गए लेकिन कई सालों बाद सन 2005 में एक फिल्म बनाने की सोचते है जो बहुत बड़े बजट की होती है

Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker ताज महल,जादूगर,अजूबा,जानी दुश्मन

__Siddharth Anand Fighter flopped like Mera Naam Joker

और इस फिल्म का नाम होता है ताज महल। ऐसा कहा जाता है की इस फिल्म को बनाने की सलाह सुभाष घई ने इन्हें दि थी लेकिन एक छोटी सी गलती और बहुत बड़ा नुकसान अकबर खान को झेलना पड़ा और वो ये थी की 50 करोड़ के बजट की इस फिल्म में अकबर खान ने किसी बड़े कलाकार को न लेकर अरबाज़ खान,मनीषा कोइराला, पूजा बत्रा, कबीर बेदी जैसे चेहरे थे। मुगले आज़म जैसी राजसि फिल्म में इन चेहरों को दर्शकों ने बिलकुल भी पसंद नही किया और ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई जिसके बाद अकबर खान भी बर्बाद हो गए कर्ज़े में डूब गए।

5- जानी दुश्मन (राजकुमार कोहली )

राजकुमार कोहली भले ही आज के लोगों को नया नाम लगे लेकिन 80 और 90 के दशक में राजकुमार कोहली जी को उनकी अच्छी फिल्मों के लिए जाना जाता था जिनमे बीस साल बाद,नागिन, जानी दुश्मन, नौकर बीवी का आदि मुख्य है लेकिन धीरे धीरे कोहली जी सिनेमा जगत से दुर हो गए।


2002 में कोहली जी ने अपने बेटे अरमान कोहली के करियर को उभारने के लिए जानी दुश्मन बनाई जिसमें सिनेमा जगत के लगभग सभी सितारों को शामिल किया। मल्टी स्टारर इस फिल्म को बनाए का उद्देश्य बड़ी कामयाबी हासिल करना था लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई और कोहली जी को अपने करियर में बहुत बड़े घाटे का सामना करना पड़ा।

REED MORE

Prabhas के फैंस के लिए है बहुत बड़ी खबर,एक या दो नही बल्कि पूरे पांच अवतार में नज़र आएंगे प्रभास,Kalki 2898 latest update:

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment