शाहरुख़ खान के डर को पूरे हुए 35 साल,Shahrukh’s DAR completed 35 years

Social Share

Shahrukh’s DAR completed 35 years:दोस्तों आज डर फिल्म ने अपने 35 साल पुरे कर लिए है डर फिल्म आज ही के दिन २४ दिसम्बर १९९३ में रिलीज़ करि गयी थी ये एक रोमांटिक थ्रलिर फिल्म थी इस फिल्म में शाहरुख खान सन्नी देओल और जूही चावला मुख्य कलाकारों में से थे अनुपम खेर दिलीप ताहिल तन्वी आज़मी डर फिल्म में सोपर्टिंग किरदार करते हुए दिखे थे।


शाहरुख खान की डर फिल्म को डायरेक्ट किया था यश चोपड़ा ने और प्रोडूस भी यश चोपड़ा जी ने ही किया था म्यूज़िक दिया था शिव और हरी ने जो की बहुत ही हिट साबित हुआ था इस फिल्म के बाद शिव और हरी जी ने किसी भी फिल्म को म्यूज़िक नहीं दिया इस फिल्म ७ गाने थे और उनका टोटल टाइम था ४२ मिनट का और मज़े की बात ये है के सारे के सारे गाने हिट साबित हुए थे आज भी डर फिल्म के गाने उतने ही चाव से सुने जाते है।

Shahrukh's DAR completed 35 years

__Shahrukh’s DAR completed 35 years

उस टाइम पर डर फिल्म के म्यूज़िक की ५४ लाख कॉपी को सेल किया गया था जो की एक बहुत बड़ा नंबर होता है इस फिल्मे के दो गाने जादू तेरी नज़र ,तू मेरे सामने बहुत ज़ादा सुने जाते थे और आज भी सुने जाते है डर फिल्म का अंग से अंग लगाना गाना आपको आज भी हर होली में सुनने को मिलता ही होगा।

डर फिल्म को कितने अवार्ड मिले थे

डर फिल्म को उस समय पर तीन अवार्ड मिले थे
१-नेशनल अवार्ड बेस्ट पॉपुलर फिल्म
२-फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट कॉमेडी अवार्ड अनुपम खेर
३-फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट सिनेमाटोग्राफर का अवार्ड मिला था मनमोहन सिंह को

डर फिल्म का बजट

डर फिल्म का बजट रक्खा गया था ३ करोड़ २५ लाख रूपये का और इस का वर्ड वाइड कलेक्शन रहा था २१ करोड़ २५ लाख रूपये का और ये ब्लॉकबस्टर फिल्म में शामिल हुई ये फिल्म १९९३ में तीसरी सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फिल्म बन गई उस साल पहले नंबर पर आती थी गोविंदा की फिल्म आंखे जिसमे चंकी पाण्ड्य भी नज़र आये थे और दूसरी फिल्म थी संजय दत्त स्टारर खलनायक जो की बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी और फिर तीसरे नंबर पर आती है डर जो की बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई और एक ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गयी। डर फिल्म ने उस टाइम सबसे ज्यादा ओवरसीज बॉक्स ऑफिस पर क्लेक्शन करा था।

३५ साल पुरे होने पर जूही चावला ने क्या कहा

जूही चावला ने बॉलीवुड हंगामा को इंटरविव देते हुए बताया के डर मेरे करियर की सबसे महत्वपूर्ण फिल्म थी जो आज भी मेरे दिल के बहुत पास है आगे जूही बताती है के इससे पहले मैंने यश जी के साथ एक फिल्म में काम किया था जिसका नाम चांदनी था उस फिल्म में मेरी एक छोटी सी भूमिका थी पर वो रोल भी मेरे लिए बहुत बड़ा था।

जूही बताती है के यश चोपड़ा ने अपनी एक फिल्म आईना के लिए मुझे घर बुलाया था मै बहुत डरी हुई थी के इतने बडे डायरेक्टर जिनको देख कर मै बड़ी हुई हूँ उन्होंने मुझे घर पर बुलाया था उन्होंने मुझे अपने गद्दे वाले रूम में बैठाया और पूरी स्क्रिप्ट सुनाई मै उस टाइम अपने लर्निंग प्रोसेस में थी मुझे समझ नहीं आरहा था के मेरे सामने इतने बाद प्रोडूसर डायरेक्टर बैठे हुए है।

Shahrukh's DAR completed 35 years

__Shahrukh’s DAR completed 35 years

डर फिल्म में शाहरुख़ खान की जगह आमिर खान होने वाले थे

डर फिल्म में शाहरुख़ खान की जगह पर आमिर खान को लिया जाना था पर किसी वजह से आमिर खान को ये फिल्म छोड़नी पड़ी और यश चोपड़ा ने डर फिल्म में आमिर खान को कास्ट कर लिया जूही बहुत खुश थी के उनको आमिर खान के साथ काम करने का मौका मिलेगा पर ये सुनकर थोड़ा निराश हो गई के फिल्म में अब शाहरुख़ खान होने वाले है तब शाहरुख खान इतने फेमस हीरो नहीं थे।

डर फिल्म में सन्नी देओल से ज्यादा शाहरुख़ खान हिट रहे

डर एक ऐसी फिल्म थी जिसने विलेन को हीरो बना दिया डर फिल्म से शाहरुख़ खान बहुत हिट हो गये उनके डायलॉग की की किरन बहुत हिट रहा सुन्नी देओल की यश चोपड़ा के साथ कम बनती थी सुन्नी देओल को लगता था के यश चोपड़ा उनके सीन काट रहे है एक बार गुस्से में आकर सुन्नी देओल ने सेट पर ही अपनी पेंट फाड़ ली थी

ये चीज़ सेट पर मौजूद लोगो ने अपनी आँखों से देखा सुन्नी फिल्म की शूटिंग में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं लिया करते थे वो पूरे के पूरे शॉट पेंट में हाथ डालकर ही निपटा दिया करते थे ये भी कहा गया के उसके बाद सुन्नी देओल ने यश चोपड़ा के साथ कभी काम नहीं किया और शाहरुख खान से भी बात नहीं की क्यों के उन्हें लगता था के शाहरुख़ खान को बड़ा चढ़ा कर फिल्म में दिखाया गया है।

Shahrukh's DAR completed 35 years

__Shahrukh’s DAR completed 35 years

डर फिल्म का नाम ऋतिक रोशन ने दिया था

उदय चोपड़ा और ऋतिक रोशन एक बार की बात है दोनों एक हॉलीवुड फिल्म डैड कालम देख रहे थे फिल्म देख कर इन् दोनों को बहुत मज़ा आया और इन दोनों ने आदित्य चोपड़ा को भी ये फिल्म दिखाई तभी आदि ने इस पर एक फिल्म बनाने की योजना बना ली।


ऋतिक रोशन ने शौकिया में एक शार्ट फिल्म बनाई थी जिसका नाम था डर तब आदि चोपड़ा ने ऋतिक रोशन से कहा के आप हमें ये नाम दे दो हम अपनी फिल्म का नाम डर रक्खेगे जो की इस फिल्म पर बहुत फिट बैठ रहा है तब ऋतिक ने ये नाम अदि चोपड़ा को दे दिया।

फिल्म के लीये ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा को शाहरुख़ खान का नाम दिया था

डर फिल्म में काम करने के लिए कोई भी हीरो तैयार नहीं था तब ऋषि कपूर ने यश चोपड़ा को शाहरुख खान का नाम बताया और कहा इस लड़के ने मेरे साथ काम किया है और ये बहुत अच्छा काम करता है ऋषि कपूर शाहरुख खान के साथ दीवाना फिल्म में काम कर चुके थे ऋषि कपूर को लगा के शाहरुख खान इस किरदार को बखूबी निभा सकते है तब ऋषि कपूर के कहने पर यश चोपड़ा ने शाहरुख खान को कास्ट कर लिया।

शाहरुख़ खान को इस फिल्म में लेने से यशचोपड़ा और आदित्य चोपड़ा खुश नहीं थे

अदि चोपड़ा ने एक मगज़ीन को बताया था के उस टाइम पर मै और मेरे पापा शाहरुख़ खान को डर फिल्म में कास्ट करने से ज्यादा खुश नहीं थे वजह ये थी के शाहरुख खान उस टाइम पर राकेश रोशन की फिल्म किंग अंकल कर रहे थे तब यश चोपड़ा ने किंग अंकल की कुछ क्लिप देखि थी उन क्लीप में शाहरुख खान का काम उनको कुछ जमा नहीं था पर इस कैरेक्टर को करने के लिए कोई एक्टर तैयार नहीं था तभी मज़बूरी में उन्हें शाहरुख खान को लेना पड़ा और उनका ये डिसीजन बहुत अच्छा रहा फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई।

READ MORE

उत्तरी अमेरिका में एनिमल बनी चौथी सबसे ज़ादा कमाई करने वाली फिल्म,Animal Movie Blockbuster North America

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment