Rituraj Singh Death Cardiac Arrest,क्या होता है Cardiac Arrest कैसे रोका जा सकता है इसको

Social Share

Rituraj Singh Death Cardiac Arrest:दोस्तों अभी सुहानी भटनागर की मौत का दुख था तभी एक ऐसी खबर आयी के बॉलीवुड हिल गया वो खबर थी ऋतुराज सिंह की मौत की खबर ,खबरों की माने तो ऋतुराज सिंह को कार्डियक अरेस्ट हुआ था जिससे इनकी अचानक से मौत हो गई जो अब चला गया है उसको हम वापस तो नहीं ला सकते है पर अब बस इस जानकरी को बढ़ा सकते है के आखिर ये Cardiac Arrest होता क्या है और क्यों होता है।

क्या होता है Cardiac Arrest

हम सभी को ऐसा लगता है के Cardiac Arrest और हार्ट अटैक एक ही होता है पर ऐसा नहीं है दोनों ही चीज़े अलग अलग होती है पर आम भाषा में हम दोनों चीज़ो को एक आम बोल चाल में हार्ट अटैक ही बोल देते है अब हमें इस बीमारी के बारे में जानना भी जरुरी है ऋतुराज सिंह बहुत टाइम से एक बीमारी को लेकर परेशान थे और वो अपनी बीमारी का इलाज करवा कर लौट ही रहे थे के अचानक से उनको कार्डियक अरेस्ट हो गया और उनका देहांत हो गया भारत में Cardiac Arrest बहुत तेज़ी के साथ फ़ैल रहा है बहुत से हमारे अपने इस बीमारी की वजह से जान से हाथ धो चुके है।

Untitled 51

__Rituraj Singh Death Cardiac Arrest

मेडिकल साइंस क्या कहती है Cardiac Arrest के बारे में

हमारा दिल एक तरह का पंप है जो पूरी बॉडी को ऑक्सीजन सप्लाई करने का काम करता है पर अगर हमारे बॉडी की किसी भी धमनियों में प्लाट फस जाए मान लीजिये बॉडी की कोई धमनी बंद हो गयी तो उस धमनी के बंद होने की वजह से हमारे दिल पर बहुत प्रेशर आजाता है उस प्रेशर की वजह से जो तकलीफ और परेशानी होने लगती है वो हार्ट अटैक कहलाती है हार्ट अटैक जब पड़ता है तो हमारी बॉडी का दिल इतना काम नहीं कर रहा होता है के पूरी बॉडी को ऑक्सीजन दे सके।

Cardiac Arrest में क्या होता है

Cardiac Arrest में दिल काम करना पूरी तरह से बंद कर देता है ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी तरह से बंद हो जाती है इस टाइम पर जरूरत पडती है सीपीआर की मेडिकल लाइन से जो लोग जुड़े होते है उनको सीपीआर देना सिखलाया जाता है। सीपीआर के जरिये हमारे दिल को चालू रक्खा जाता है तब तक जब तक मरीज हॉस्पिटल तक न पहुंचे हार्ट अटैक से अगर Cardiac Arrest की तुलना की जाए तो ये कही ज्यादा घातक होता है हार्ट अटैक से।

59 साल की उम्र में हुआ Rituraj Singh’s का निधन

Rituraj Singh Death Cardiac Arrest

__Rituraj Singh Death Cardiac Arrest

Rituraj Singh’s अभी सिर्फ 59 साल के ही थे और वो अपना इलाज करवाकर हॉस्पिटल से लौट रहे थे तभी उनको Cardiac Arrest हुआ और तुरंत उनकी मृत्यु होगयी ये कोटा राजिस्थान के रहने वाले थे इन्होने बहुत से सीरियल और फिल्मो में काम किया है इनकी मौत की बात को इनके करीबी दोस्त अमित बहल ने मीडिया से शेयर की।

Rituraj Singh’s को Cardiac Arrest हुआ था ये कोई बीमारी नहीं है अचनाक से हो जाता है बस आज तक के टीवी एंकर रोहित सरदाना को भी Cardiac Arrest हुआ था वो भी डॉक्टरों की निगरानी में हुआ था अगर आपको हार्ट अटैक के सिम्टम्पस लगते है तब आप को तुरंत इसका इलाज करवाना चाहिए वरना ये कब Cardiac Arrest में बदल जाएगा आपको पता भी नहीं चले गा ।

इसके लिए आपको थोड़ी अपनी केयर करना होगी ऑइली तला भुना खाना मिर्च मसालों का सेवन बॉडी को राहत नहीं देता बल्कि नुकसान ही करता है क्लोस्ट्रोल बढ़ने लगता है और वो आपकी धमनियों को ब्लॉक करने लगता है वो हार्ट अटैक का रीजन बनता है इसलिए अच्छा खाना खाये एक्सरसाइज़ करे और अपना ध्यान रक्खे हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाये वाकिंग तो जरूर करिये ।

Rituraj Singh Death Cardiac Arrest

READ MORE

Upcoming web series and movies: लेस बट नॉट लीस्ट कंटेंट रिलीज़ होगा इस हफ्ते

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment