Pakistani Singer Nayyara Noor ,इंडिया में पैदा हुई वो पाकिस्तानी सिंगर जिनकी आवाज़ दनिया भर में सुनी जाती है

Social Share

Pakistani Singer Nayyara Noor:पाकिस्तान की एक बहुत ही खूबसूरत सिंगर Nayyara Noor जिनकी आवाज भी उन्हीं की तरह बेहद खूबसूरत थी। नय्यारा नूर एक ऐसी पाकिस्तानी गायिका है जिनका जन्म हिंदुस्तान में हुआ था। Nayyara Noor के पिता अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के सदस्य थे।Nayyara Noorका परिवार गुवाहाटी में रहता था और वहीं ( इंडिया गुवाहाटी) 3 नवंबर 1950 मे इनका जन्म हुआ था 20 अगस्त 2022 कराची पाकिस्तान में 71 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई थी।

Pakistani Singer Nayyara Noor

__Pakistani Singer Nayyara Noor

Pakistani Singer Nayyara Noor

1- 1958 में इंडिया से पाकिस्तान गई थी Nayyara Noor-

पाकिस्तान की मशहूर गायिका Nayyara Noor के पिता शुरू से ही राजनीति में थे। 1947 के विभाजन से पहले Nayyara Noor के पिता ने असम यात्रा के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रीय पिता मोहम्मद अली जिन्ना की मेजबानी के लिए पाकिस्तान जाने का इरादा किया था। उनके इस इरादे को 1958 में साकार होने का मौका मिला और Nayyara Noor के पिता अपने परिवार को लेकर पंजाब चले गए जो कि पाकिस्तान लाहौर का ही हिस्सा था।

__Pakistani Singer Nayyara Noor

2- Nayyara Noor की प्रारंभिक शिक्षा-

पाकिस्तान की कोकिला कहीं जाने वाली Nayyara Noor की प्रारंभिक शिक्षा लाहौर से ही शुरु हुई और लाहौर में ही उन्होंने अपनी शिक्षा को पूरा किया। शिक्षा प्राप्ति के दौरान ही अपने सहपाठियों और अध्यापकों का मनोरंजन के लिए गीत गाते समय उनके टैलेंट की पहचान हुई।

3- इस्लामिया कॉलेज के प्रोफेसर असरार अहमद ने Nayyara Noor की प्रतिभा का किया प्रोत्साहन –

आपको बता दें की आला शिक्षा प्राप्त करने के दौरान नेशनल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स में Nayyara Noor ने चल रहे एक समारोह में अपने दोस्तों और शिक्षकों के मनोरंजन के लिए गीत गया था जिसे सुनकर इस्लामिया कॉलेज के प्रोफेसर असरार अहमद ने Nayyara Noor की आवाज की खूब तारीफें की और उनके इस टैलेंट को प्रोत्साहन दिया।

__Pakistani Singer Nayyara Noor

4- अख्तर की गजलें और बाला के भजनों को सुनकर लिया संगीत का प्रशिक्षण-

अपनी मीठी और सौम्या आवाज के लिए जानी जाने वाली पाकिस्तानी गायिका Nayyara Noor ने संगीत से जुड़ी कोई भी शिक्षा या प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया था जबकि नय्यारा नूर को बचपन से ही संगीत का शौक था। मशहूर गायिका Nayyara Noor ने अपने बचपन से ही बहुत ही मशहूर गायक अख्तर की गजलें सुनना पसंद किया था और पंडित बाला के भजनों को सुनकर बड़ी हुई थी और इन्हीं दोनों की गायिका से प्रेरित होकर इन्होंने अपनी गायिकी को निखारा।

5- बुलबुल ए पाकिस्तान की उपाधि से नवाज़ा गया था Nayyara Noor को –

पाकिस्तान की एक बहुत ही मीठी आवाज की गायिका Nayyara Noor को बुलबुल ए पाकिस्तान की उपाधि प्राप्त हुई थी क्योंकि उनकी आवाज बुलबुल की तरह बहुत ही मीठी कानों को सुकून देने वाली थी। संगीत की दुनिया में पाकिस्तान की इस गायिका ने बहुत ही ऊंची जगह प्राप्त की थी लोग उनकी गायिकी के कायल थे बॉर्डर के दोनों तरफ उनके प्रशंसकों की कमी नहीं थी लोग इनकी आवाज के दीवाने थे। इनकी मीठी आवाज के लिए पाकिस्तान में Nayyara Noor को 1973 में निगार पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2006 में प्रदर्शन का गौरव पुरस्कार मिला और इसी वर्ष बुलबुले पाकिस्तान की उपाधि भी Nayyara Noor को प्राप्त हुई थी।

6- एक आम लड़की से गायिका बनने का सफर –

पाकिस्तान की जानी -मानी गायिका Nayyara Noor ने आला शिक्षा के दौरान ही अपनी गायिका बनने का सफर शुरू कर दिया था। इस्लामिया कॉलेज के प्रोफेसर असरार अहमद के प्रोत्साहन के बाद Nayyara Noor ने विश्वविद्यालय के पाकिस्तान रेडियो कार्यक्रमों के लिए गाना शुरू कर दिया और इसके बाद 1971 में पाकिस्तानी धारावाहिक गायन के लिए इन्हें ऑफर मिलने लगे और लोगों ने उनकी खूब प्रशंसा की। इसके बाद तानसेन और घराना जैसी फिल्मों में भी गाने का मौका मिला और Nayyara Noor एक सफल गायिका की तरह उभरती रही।

7- Nayyara Noor का आखिरी सफर –

भारत में जन्मी और पाकिस्तान में विख्यात प्राप्त गायिका Nayyara Noor जितनी देखने में खूबसूरत थी उतनी ही खूबसूरत उनकी आवाज़ थी अपने जीवन काल में इन्होंने अपनी एक अमिट पहचान बनाई है जिसके लिए इन्हें हमेशा याद किया जाएगा।Nayyara Noor ने अपने जीवन काल में दर्शकों के लिए बहुत ही बेहतरीन गजल और गानों का कलेक्शन तैयार किया है जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।


आपको बता दें कि 1950 में जन्मी Nayyara Noor ने कराची के एक अस्पताल में 20 अगस्त 2022 को आखिरी सांस ली। कैंसर जैसी बीमारी से लंबे समय तक लड़ने के बाद इन्होंने अपने प्राण त्याग दिए लेकिन फिर भी Nayyara Noor अपने चाहने वालों के दिलों में अपनी आवाज के द्वारा हमेशा ही जिंदा रहेंगी।

Nayyara Noor के कुछ मशहूर गीत –

1- अये जज़्बा ए दिल 1984
2- वतन की मिट्टी गवाह रहना 1978
3- इस परचम के साये 1980
4- तेरा साया जहां भी हो सजना 1984
5- कभी हम खूबसूरत थे 1984
6- रूठे हो तुम तुमको कैसे 1992
7- तू ही बता पगली पवन 1977

READ MORE

हम तुम पाकिस्तानी नाटक में कितने एपिसोड है

Author

    by
  • Taxak

    हैलो दोस्तों,मेरा नाम तक्षक है मै एक प्रोफेशनल बॉलीवुड न्यूज़ ब्लॉगर हूँ मैंने अपनी कार्यशैली को बॉलीवुड के लिए ही समर्पित कर दी है मुझे बॉलीवुड से बहुत प्रेम है मुझे फिल्मे देखना काफी अच्छा लगता है और मै अधिकतर यही कोशिश करता हूँ के फिल्मो को फस्ट डे फ़स्ट शो ही देखूँ मुझे बॉलीवुड से सम्बंधित खबर अपने पाठको तक पहुंचना बहुत पसंद है मेरा यही प्रयास रहता है के सबसे पहले बॉलीवुड की कोई भी छोटी से छोटी खबर हो आप तक पहुँचाना धन्यवाद

Leave a Comment