नए नए प्रोडूसर है तो जाने अपनी फिल्म, शॉर्ट फिल्म्स या वेब सीरीज कैसे बेचे ott प्लेटफार्म पर,How to sell movie or web series on ott platform

Social Share

How to sell movie or web series on ott platform:दोस्तों कोविड 19 के बाद से हम सबके लिए फिल्म देखने का नजरिया और तरीका सब कुछ पूरी तरह से बदल चुका है। पहले फिल्म देखने की उत्सुकता जितनी ज्यादा होती थी उतना ही ज्यादा स्ट्रगल भी करना पड़ता था किसी फिल्म को देखने के लिए।

How to sell movie or web series on ott platform

How to sell movie or web series on ott platform

स्पेशली जब कोई फिल्महिट सुपरहिट या फिर ब्लॉकबस्टर होती थी तब तो लंबी-लंबी लाइनों में लगकर टिकट खरीदे जाते थे और कभी-कभी तो यह नौबत तक आ जाती थी कि ब्लैक में टिकट खरीदने पड़ते थे। लेकिन जैसे-जैसे बदलाव आते गए हर सहूलियत के साथ एंटरटेनमेंट के इस तरीके में भी पहले से काफी सहूलियत मिल गई है।

विशेष रूप से कॉविड महामारी के बाद से फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का चलन जोरो से चल गया है और यह काफी सुलभ भी है। लेकिन आखिर इस पूरे प्रक्रिया को करने का तरीका क्या है किसी फिल्म को किस प्रकार ओटीटी प्लेटफॉर्म तक ले जाया जाता है यह सवाल सबके मन में आता है।

अगर आप नए-नए प्रोड्यूसर हैं किसी फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं या फिर कोई शॉर्ट फिल्म या कोई वेब सीरीज बना रहे हैं जिसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम बताएंगे पूरी जानकारी के किस प्रकार किसी फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भेज सकते हैं और आपकी फिल्म को स्ट्रीम किया जा सकता है-

स्टेप 1 –

अगर आप नए नए प्रोड्यूसर है और आपने कोई भी फिल्म या वेब सीरीज बनाई है तो सबसे पहले आपको अपनी फिल्म की कहानी के हिसाब से ओटीटी प्लेटफॉर्म को चूज करना होगा। क्योंकि अलग-अलग प्लेटफार्म पर अलग-अलग तरह के विवर्स, ऑडीयंस आपको मिलेंगे। तो आपको अपनी कहानी के हिसाब से ओटीटी प्लेटफॉर्म को चुनना सबसे पहला स्टेप रहेगा।

आपका यह सोचना कि फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर दिया और एक तरफ से पेमेंट मिल गया अब बात खत्म फिल्म चले या ना चले, तो यहां पर आप एक छोटी सी गलती कर रहे हैं फिल्म को रिलीज करना और अप्रिशिएसन दिलवाने में फर्क होता है इस बात को आप Kantara फिल्म से समझ सकते हैं यह बहुत ही लोकप्रिय फिल्म रही है

जिसको अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था। अगर इस फिल्म के प्रोड्यूसर चाहते तो किसी एक प्लेटफार्म पर बेच कर एकदम से धनराशि लेने के बाद काम खत्म कर देते लेकिन एक बड़ी सोच के साथ थोड़ा सा दिमाग का इस्तेमाल करके इसके मेकर्स ने अपनी कहानी के हिसाब से अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म चुने और फिल्म को रिलीज किया जिससे काफी अच्छा मुनाफा कमाने में सफल रहे मेकर्स।

How to sell movie or web series on ott platform

How to sell movie or web series on ott platform

स्टेप 2- अपने नए-नए प्रोडक्शन को बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बेचने की गलती ना करें –

स्टेप नंबर 2 आपके लिए एक एडवाइज की तरह है जिसमें आपको यह समझाने की कोशिश है कि अगर आपने अभी नया-नया प्रोडक्शन शुरू किया है और आपने कोई फिल्म या शार्ट स्टोरी या फिर वेब सीरीज बनाकर तैयार की है तो उसे नेटफ्लिक्स प्राइम वीडियो या फिर डिज्नी + हॉटस्टार जैसे बड़े प्लेटफार्म पर बेचने की गलती ना करें।

होता यह है कि इन बड़े प्लेटफॉर्म्स की अपनी अलग ऑडियंस होती है जिनकी एक्सपेक्टेशन एक अलग लेवल की होती है जिसमें पुराने तजुर्बेदार मेकर्स के कंटेंट को ही पसंद किया जाता है और इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के ऑनर करते भी यही है कि पहले इंडस्ट्री के एक्सपीरियंस वाले प्रोड्यूसर्स के कंटेंट को ही स्ट्रीम करते हैं उसके बाद जब उन्हें जरूरत लगती है तो आपके कंटेंट का नंबर आता है।

How to sell movie or web series on ott platform

How to sell movie or web series on ott platform

स्टेप 3- नेटफ्लिक्स अमेजॉन और डिज्नी + हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म्स की गाइडलाइंस को फॉलो करना होता है जरूरी-

अगर आप चाहते हैं कि आपके कंटेंट को नेटफ्लिक्स अमेजॉन या फिर डिज्नी + हॉटस्टार जैसे बड़े प्लेटफार्म पर स्ट्रीम किया जाए तो उसके लिए आपको अपनी फिल्म या शॉर्ट फिल्म या वेब सीरीज को बनाने से पहले इनकी जारी की गई गाइडलाइंस को फॉलो करना बहुत जरूरी हो जाता है

जिसमें आपको कौन सा कैमरा यूज़ करना है, कौन सा लेंस यूज़ करना है,किस तरह का साउंड देना है इन सब चीजों को फॉलो करना होगा तभी नेटफ्लिक्स या फिर किसी और बड़े प्लेटफार्म पर आपके कंटेंट को स्ट्रीम करने जैसा फील कर पाएंगे इन प्लेटफॉर्म्स के ओनर।

How to sell movie or web series on ott platform

How to sell movie or web series on ott platform

स्टेप 4- अपने कंटेंट की क्वालिटी को प्रूव करने के लिए फिल्म फेस्टिवल्स का करें इस्तेमाल –

अगर आप अपने कंटेंट को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अच्छे मुनाफे में बेचकर स्ट्रीम करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंटेंट की क्वालिटी को प्रूव करने के लिए इंडिया में होने वाले अलग-अलग फिल्म फेस्टिवल्स में अपने कंटेंट की क्वालिटी को दिखाना होगा। इंडिया में कई तरह के फिल्म फेस्टिवल्स होते हैं

जिनमे इंटरनेशनल लेवल के फिल्म फेस्टिवल्स भी शामिल है जैसे -mami मुंबई में होने वाला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल,चेन्नई इंटरनेशनल इंडिपेंडेंट फिल्म फेस्टिवल,koif कोलकाता में होने वाला फिल्म फेस्टिवल, गोवा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आदि। इन फेस्टिवल्स में आप अपने कंटेंट को भेज सकते हैं

जहां आपकी फिल्मों या शॉर्ट फिल्म या फिर वेब स्टोरी को लोगों को दिखाया जाएगा इससे आपके कंटेंट की क्वालिटी प्रूफ होगी लोगों को यह पता चलेगा कि आपका कंटेंट कितनी ऑडियंस को अट्रैक्ट करने में सफल हो रहा है जो एक प्लस पॉइंट बनेगा ओटीटी ऑनर्स के लिए आपके कंटेंट को बड़े-बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करने के लिए।

स्टेप 5- ott प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए वेबसाइट के कॉन्टैक्ट पेज से ईमेल एड्रेस निकालकर बात को बढ़ाये आगे –

दोस्तों आप अगर अपने कंटेंट को ओटीटी प्लेटफॉर्म तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको उनके वेबसाइट कॉन्टैक्ट पेज पर जाना होगा जहां पर इनका ईमेल ऐड्रेस मिल जाएगा ये ऑफीशियली तरीका होता है ना कि किसी स्कैम्मर की बातों में आकर उसके थ्रो ओटीटी प्लेटफॉर्म तक पहुंचाना,फिर आपको अपनी स्टोरी,अपने synopsis ईमेल करने होंगे और अगर इनको आपकी स्टोरी पसंद आ रही है

तो एक मीटिंग फिक्स करके डील कंफर्म करनी होगी अगर आपकी फिल्म शॉर्ट स्टोरी या फिर वेब स्टोरी तैयार है तो,नहीं तो इनकी गाइडलाइंस के अकॉर्डिंग आपको एक एग्रीमेंट करना होगा और उसके हिसाब से अपने कंटेंट को तैयार करके इन ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑनर्स को बेच देना होगा।


अगर आप एक नये प्रोड्यूसर है तो आपके लिए नेटफ्लिक्स, अमेजॉन,डिज्नी + हॉटस्टार जैसे बड़े प्लेटफार्म तक पहुंचने का रास्ता तो थोड़ा मुश्किल हो सकता है पूरे भारत में लगभग 30 ott प्लेटफार्म है जो आपको मौका दे सकते हैं जिनमें MX Player, VOOT, Alt Balaji,Jio cinema,Zee 5 जैसे प्लेटफार्म के आप्शन उपलब्ध है।


आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा अगर आप भी अपने कंटेंट को ott प्लेटफार्म पर बेचना चाहते है और अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं।

How to sell movie or web series on ott platform

READ MORE

KGF,सलार ,एनिमल से भी बड़ी एक्शन फिल्मे आने वाली यही इस साल,new action movies 2024:

Author

    by
  • Arshi khan

    दोस्तों मेरा नाम अर्शी खान और मै एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ मै २१ वर्ष की आयु से मनोरजन से सम्बंधित सामग्री विभिन्न कार्य स्थलों को प्रदान कर चुकी हूँ मैंने भारत के कुछ बड़े मीडिया संस्थानों के साथ काम किया है जिनमे से एक है अमर उजाला मुझे फिल्मे देखना बहुत पसंद है और बॉलीवुड के विभिन्न प्रकार के मुद्दे पर चर्चा करना भी। अभी मै अपनी सभी सेवाये talecup.com को दे रही हूँ मै आशा करती हूँ के मेरे द्वारा लिखे गए कॉन्टेंट आप लोगो को पसंद आये धन्यवाद

    https://talecup.com/ arshi544645645645@GMAIL.COM khan Arshi

Leave a Comment